जनसंचार विभाग ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर किया वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

0

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर किया वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

3 मई को पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग ने “विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस” के अवसर पर ऑनलाइन मोड में वाद – विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें जनसंचार स्नातक  सेमेस्टर 2 और स्नातकोत्तर डिप्लोमा  सेमेस्टर २ की छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसकी शुरुआत जनसंचार की विभागाध्यक्ष रोमा ने विश्व प्रेस दिवस के विषय में बात करते हुए इस बात पर जोर दिया की आज नए मीडिया और बदलते स्वरुप में इस  स्वंत्रता के साथ साथ नैतिक जिम्मेवारी को  समझने की जरुरत है. उन्होंने कहा की इस  साल इस दिवस का विषय था “अधिकारों के भविष्य को आकार देना व अन्य सभी मानवाधिकारों को चालक के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता”।

छात्राओं के कुल छह समूहों ने इसमें भाग लिया. प्रत्येक ग्रुप ने अपने विचार प्रकट किए और प्रेस में आजादी पर मंडरा रहे खतरे पर अपने विचार साझा किए। छत्राओं ने इस दिवस की स्थापना कब हुई और इसकी क्यों जरुरत पड़ी इस विषय से शरू करते हुए इसके वैश्विक आंकड़ों को पेश किया.  विचार अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता और संवैधानिक अधिकारों की  बात करते हुए मीडिया और संचार माध्यमों की आजादी पर बात की और इसके अस्तित्व पर मंडरा रहे खतरे को भी कुछ तःत्यों व् उधारानों के साथ पेश किया.

प्रतियोगिता के अंत में जूरी सदस्य जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर प्रशांत रवि ने अपने विचार रखते हुए कहा की क्यूँ एक पत्रकार तथ्य औरे सत्य की तलाश में रहता है और क्यूँ ये जरुरी है. उन्होंने छात्राओं को बताया की भाषाई शुद्धता और भाषाई दंगा/प्रदुषण कैसे इस विषय को प्रभावित करते हैं. उन्होंने हालिया घटनाओं को बताते हुए कहा की हमें भी अपनी लेखी शैली और कला को विक्सित कर धारदार बनाने की जरुरत है.भारत की आजादी में  प्रेस की भूमिका पर बात की. जूरी सदस्य जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर अंकिता ने भाषाई शुद्धता के साथ अपने ज्ञान कोष को भी सुदृढ़ करने की बात की. उन्होंने छात्रों को बताया की कैसे अलग अलग विषयों पर लेखन भी एक कला है और हर क्सिसी को अपनी शैली और कला के बारे में पता होना चाहिए. जूरी सदस्य जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर दिव्या गौतम ने छात्राओं को कहा की शोध और तःयों की मानकता जांच करना भी जरुरी है. विभागाध्यक्ष रोमा ने सभी जूरी सदस्य व छात्राओं का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम को संपन्न किया।. इस वाद विवाद प्रतियोगिता में ग्रुप 2 को पहला स्थान मिला वहीं ग्रुप 1 और 4 दूसरे स्थान पर रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *