पटना में झोपड़ियों पर चला सरकारी बुलडोजर, पीड़ित बोले- ‘कभी ठंड तो कभी बारिश में तोड़ा जाता है आशियाना’

0
पाटलिपुत्र खेल परिसर के पास 47 झोंपड़ियों पर सरकारी बुलडोजर चला. इस दौरान सड़कों पर अतिक्रमण करनेवालों से 83 हजार जुर्माना भी वसूला गया.

पटना: अतिक्रमण हटाओ अभियान में सोमवार को कंकड़बाग के पाटलिपुत्र खेल परिसर के पास सरकारी जमीन पर बनी झोंपड़ियों पर बुलडोजर चला. कुल 47 झोंपड़ियों को ध्वस्त किया गया. झोंपड़ियों को तोड़े जाने के बाद उसमें बचे सामान को समेटने में लोग परेशान रहे. लोगों ने ठंड के मौसम में झोंपड़ियां तोड़े जाने का विरोध किया, लेकिन पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के होने की वजह से हंगामा नहीं हुआ. बाद में ठेलाें पर सामान लाद कर लोग जहां-तहां नयी जगह की तलाश में निकल गये. कार्रवाई में 25 अवैध बैनर/पोस्टर, दो ठेला जब्त करने के साथ 6500 रुपयेजुर्माना वसूला गया.अतिक्रमण हटाने के लिए अधिकारियों के साथ पुलिस के जवान सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक वहां जमे रहे. जिला प्रशासन की ओरसे तैनात मजिस्ट्रेट के अलावा कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह, सिटी मैनेजर सहित अधिकारी रहे. झोंपड़ियां उजाड़े जाने के बाद नगर निगम की टीम तीन हाइवा बांस-बल्ला समेट कर ले गयी.

बेटी की होनी थी शादी…उजड़ गया आशियाना

पाटलिपुत्र खेल परिसर के पास झोंपड़ी में रहनेवाले एक परिवार ने बताया कि एक सप्ताह के बाद बेटी की शादी होनी है. इसके लिए सारा इंतजाम किया. अब तुरंत कहां रहने का इंतजाम होगा. गरीब लोगों के रहने के लिए व्यवस्था करनी चाहिए. गरीबों की झोंपड़ी कभी बरसात में, तो कभी ठंड में ही तोड़ा जाता है.

नेहरु नगर में नाले पर बना 17 झोंपड़ियों को किया ध्वस्त

पाटलिपुत्र गोलंबर से नेहरू नगर के बीच भी अतिक्रमण हटाया गया. इस दौरान नेहरू नगर में नाले पर बने 17 झोंपड़ियों को ध्वस्त किया गया. इसके अलावा सड़क पर ठेला लगा कर कारोबार करने वाले पर कार्रवाई हुई. इसमें फूड कार्ट स्टॉल, एक कबाब गुमटी, एक पान गुमटी, चार चक्कों वाले आठ ठेला, एक टीपर गिट्टी जब्त की गयी है. इससे 77 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया. कार्रवाई से दोपहर में सड़कें खाली रहीं. शाम चार बजे फिर से ठेला वाले सड़कों पर आ जमे. शाम सात बजे दोबारा फॉलोअप किया. इस दौरान ठेला जब्त करने के साथ जुर्माना किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *