‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की बिहार की टीम से मिले त्रिपुरा के राज्यपाल

0

पटना: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत पटना वीमेंस कॉलेज, पटना कॉलेजिएट, बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल, केंद्रीय विद्यालय के छात्राओं और शिक्षकों से मिलकर बनी बिहार की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’  (AKAM-EBSB) टीम ने त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से अगरतला स्थित राजभवन में मुलाकात की।

महामहिम ने ने अपने स्वागत संबोधन में बिहार में लड़कियों की शिक्षा के लिए पहल के बारे में बात की और इस दिशा में हो रहे नवाचार प्रयासों की सराहना की। राज्यपाल ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम पूरे देश को जोड़ने का अभियान है। इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत के एक हिस्से के विद्यार्थी देश दूसरे हिस्से से परिचित हो रहे हैं। बिहार के युवा इसी योजना के तहत त्रिपुरा आए हैं और पूर्वोत्तर भारत की अनूठी संस्कृति से रू—ब—रू हो रहे हैं। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’  ’ जैसी योजना, भारत जैसे बहुसांस्कृतिक राष्ट्र के लिए अतिआवश्यक है, क्योंकि देश के विभिन्न प्रांतों की संस्कृतियों का आदान—प्रदान इससे होता है। इस योजना से आने वाले समय में भारत बहुसांस्कृतिक रूप से और अधिक समृद्ध होगा।

बिहार टीम के नोडल अधिकारी आलोक जॉन ने बिहार की संस्कृति और यहाँ की लोक कला व् उसके गरिमामयी ऐतिहासिक सफ़र के बारे में बताया और इस योजना के तहत प्राप्त निमंत्रण एवं भव्य आतिथ्य के लिए महामहिम के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा व मिजोरम के विद्यार्थी भी पिछले महीने इसी योजना के तहत के बिहार भ्रमण पर आए थे, जहां पटना वीमेंस कॉलेज  की मेजबानी में उन्हें बिहार की जीवनशैली, खानपान आदि से परिचित होने का अवसर मिला था। इस बार बिहार के लोग अतिथि बनकर त्रिपुरा आए हैं और यहां का आतिथ्य पाकर धन्य महसूस कर रहे हैं। इस दौरान त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय में हुए कार्यक्रम का भी जिक्र उन्होंने किया। इस अवसर पर ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’  टीम के सदस्य व् पटना वीमेंस कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. सुमित रंजन, डॉ. तान्या, डॉ. प्रियांका प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं।टीम के सदस्यों ने यहाँ बिताए हुए पल और सुखद यादों को संजोते हुए भावुक हो उठे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *