पटना विमेंस कॉलेज में “द इमेजिकेशन 2023” –  द चेंजिंग फेस ऑफ माय सिटी विषय पर एक दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

0
फोटो प्रदर्शनी को देखते हुए कॉलेज की छात्राएं
डॉ अलोक जॉन , डीन, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और परामर्श सेवा केंद्र, साथ में सुमित रंजन , जंतु विज्ञानं विभाग, प्रशांत रवि व् अजय कुमार झा

गुरुवार, 9 फरवरी  को पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग में “द इमेजिकेशन 2023”  फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया. इस फोटो प्रदर्शनी का विषय था “द चेंजिंग फेस ऑफ माय सिटी” (मेरे शहर का बदलता रूप).  प्रदर्शनी का उद्घाटन विभागाध्यक्ष  रोमा, पुस्तकालय इन्चार्ज शम्पा, फोटोग्राफी के प्राध्यापक प्रशांत रवि व् अजय कुमार झा के द्वारा रिबन काट कर किया गया. प्रदर्शनी में स्नातक तृतीय की छात्राओं द्वारा क़ैद की गई करीब 125 छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया. छात्राओं के लिए भेजे गए अपने संबोधन सन्देश में कॉलेज की प्राचार्या डॉक्टर सिस्टर एम० रश्मि ए० सी० ने छात्राओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा की व्यवहारिक ज्ञान ही हमें शैक्षणिक समृद्धता प्रदान कर सकता हैं, और छत्राओं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामना सन्देश दिया.

भोपाल के प्रख्यात वरिष्ठ छायापत्रकार ए एम फारूकी छायाचित्रों का अवलोकन कर छात्राओं से बात करते हुए

छात्राओं ने तस्वीर के माध्यम से बदलते पटना शहर को दिखाने की कोशिश की. एक तरफ छात्राओं ने पटना के प्राचीन बिल्डिंग और नए निमार्ण के अंतर को अपने लेंस के माध्यम से दर्शाया. वही दूसरी तरफ पटना के नए हॉट स्पॉट जैसे इस्कॉन टेम्पल, मरीन ड्राइव, गंगा घाट को खुबसूरत अंदाज से तस्वीर में प्रदर्शित किया. छात्राओं ने विषय में महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, चाइल्ड एजुकेशन, डिजिटल इंडिया जैसे मुद्दों पर भी तस्वीरों के माध्यम से बखूबी दर्शाया.

कॉलेज के अन्य विभागों से आये विभागाध्यक्षा व् प्राध्यापकों ने छायाचित्र प्रदर्शनी को देखा और छात्राओं के काम को सराहा. छात्राओं ने तस्वीरों के कैप्शन और उसकी तकनीकी बारीकियों को भी अपनी छायाचित्रों में दर्शाया था. जिज्ञासु दर्शक ने उस तकनीकी जानकारी पर भी अपनी ज्ञान क्षुधा शांत की और छात्राओं के तकनीकी जानकारी की प्रशंसा की.

छत्राओं से बात करते हुए प्राध्यापक प्रशांत रवि

इस प्रदर्शनी को भोपाल के प्रख्यात वरिष्ठ छायापत्रकार ए एम फारूकी ने भी देखा और छात्राओं के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने  ने हर एक तस्वीरों के बारे में छात्राओं से बात की और उनकी तकनीकी व् व्यवहारिक कार्यकुशलता को सराहा. छात्राओं से बातचित के दौरान उन्होंने कहा की अब इस बदलते दौर में अखबारों में जहाँ कैमरे की जगह हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वही मोजो (मोबाइल पत्रकारिता) अब आम सी बात हो गयी है. इसलिए तकनीकी कुशलता और इसकी अद्यतन जानकारी ही आपको अपने कार्यक्षेत्र में स्थापित करने में मददगार होगा.

इस प्रदर्शनी में फोटोग्राफी के प्राध्यापक प्रशांत रवि द्वारा आई करीब 300 से ज्यादा प्रविष्टियों में से चुने हुए कार्यों को प्रदर्शित किया. इस सफल आयोजन के लिए विभागाध्यक्ष रोमा ने प्रशांत रवि समेत सभी प्राध्यापकों का आभार व्यक्त किया.

कार्यक्रम में जनसंचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रशांत रवि, अमिताभ रंजन, अजय कुमार झा,  अंकिता, अपराजिता पाठक, और गौरव अरण्य मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *