वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अवसर ओनलाइन फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

पटना विमेंस कॉलेज के जन संचार  विभाग के द्वारा बुधवार को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अवसर ओनलाइन फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

बुधवार, १८ अगस्त  २०२१

पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग के द्वारा बुधवार को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अवसर पर एक ओनलाइन छायाचित्र प्रदर्शनी “आर्ट ऑफ़ सीइंग २०२१”का  आयोजन किया गया . जिसमे विभाग कि पञ्चम सेमेस्टर कि छात्राओं ने हिस्सा लिया. वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते  हुए इस प्रदर्शनी में छात्राओं को अपने आसपास मौजूद विषयो कि तस्वीरे को अपने कैमरे में कैद कर उसके विषयवस्तु को कलात्मक प्रस्तुति करना था.

फोटोग्राफी के विषय पर छात्राएं को प्रोत्साहित और प्रवृत्त करना इस कार्येक्रम का उद्देश्य था I कार्यक्रम की शुरुआत विभागाध्यक्षा मिनती चकलानाविस ने स्वागत संबोधन से किया। उन्होंने कहा की आज इस दौर में तस्वीरें ही एक सशक्त माध्यम हैं जो हमें अच्छे बुरे से अवगत करा रही है वही अपनों की कुशलक्षेम भी पूछ उनसे जोड भी रहीं हैं. कार्यक्रम के शुरू में आस्था और रितु ने फोटोग्राफी के इतिहास और उसके मुख्य कालखंडो का जिक्र किया.

 ज़ूम पर आयोजित  यह आभासी कार्यक्रम १:०० बजे  दोपहर में शुरू हुआ और २:३० बजे खत्म हुआ I इस डेढ घंटे की अवधि में छात्राओं की तस्वीरें दिखाई गयी.
फोटोग्राफी आर्ट का क्या महत्व है और किस तरह से इसने दुनिया के सभी लोगों को एक नयी दृष्टि प्रदान की इस पर चर्चा करते हुए फैकल्टी प्रशांत रवि ने तकनिकी विस्तार और उसके नए प्रोयोगों से अवगत कराया.फैकल्टी प्रशांत रवि के द्वारा स्लाइड शो के माध्यम से  जूरी व् वरिष्ठ छायाकार सुमन श्रीवास्तव और  मुख्य अतिथि एस के मालवीय (अतिरिक्त निदेशक, पी. आई. बी.) को  प्रतिभागियों के छायाचित्रों का अवलोकन कराया गया.


जूरी सदस्य व् वरिष्ठ छायाकार सुमन श्रीवास्तव ने छात्राओं की इस प्रयास की सराहना की और कहा की इस विपदा में भी अपने शैक्षणिक कार्यों के प्रति इतनी जवाबदेही प्रशंसनीय है. तस्वीरों की कलात्मकता और तकनीक पर कहा की अब इस मोबाइल के दौर में नजरिया ही आपको भीड़ से अलग रख सकता है. मुख्य अतिथि एस के मालवीय (अतिरिक्त निदेशक, पी. आई. बी.) ने छात्राओं की इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा की इस उम्र में पढने के साथ साथ व्यवहारिक ज्ञान और उसकी परिपक्वता ही जन संचार के क्षेत्र में मदद कर सकता है. छात्राओं के द्वारा कैद की गयी तस्वीरों से बेहद प्रभावित दिखे. कार्यक्रम में संकाय के छात्रों के आलावा विभाग के शिक्षक रोमा, दिव्या गौतम, अंकिता, प्रशांत रवि अजय झा और विकास कुमार ने भी भाग लिया। कार्यक्रम संचालन आस्था और रितु तथा  धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राधयापिका रोमा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.