मिलिए बिहार के मास्क मैन से

श्रोत – रेमंत

रेमंत कुमार मिश्रा ने इस वैश्विक महामारी की मुश्किलों को अवसर में बदल आम लोगों के लिए बनाया मास्क, जिसमें दिखी बिहारी माटी की झलक

इस वैश्विक महामारी में आर्थिक मार झेल रहे एक बड़े वर्ग के लिए ३७ वर्षीय ” मास्क मैन ” रेमंत कुमार ने मिथिला कला को सुरक्षा कवच बनाकर राहत पहुँचाने का काम किया है। जहां बाज़ारवाद और मुनाफ़ाख़ोरी ने इस संकट में आमलोगो पर अतिरिक्त आर्थिक भार दिया वहीं इस सस्ते मास्क ने लोगों के जेबों को राहत पहुँचाने का काम किया है ।

मधुबनी जिलांतर्गत रहिका ब्लॉक के जितवारपुर गाँव के निवासी रेमंत कुमार मिश्र ने इस मास्क को आम जनता के साथ साथ कोरपोरट घरानों तक भी पहुँचाया है। वैसे इसी ज़िला के रांटी में इस कला का दूसरा गढ़ है। वैसे तो इस कला को धार्मिक चरित्रों और कहानियों के पात्रों को चित्रित करने के लिया किया जाता रहा है पर समय के साथ साथ इसके विस्तार ने अपनी पकड़ और धमक को विस्तृत वैश्विक पटल भी दिया।

इस हस्तकला द्वारा निर्मित मास्क को रेमंत ने देश के अन्य भागों तक पहुँचाने का बीड़ा भी उठाया है, और इसी के तहत रोज़ाना वे मास्क को ऑर्डर के आधार पर भेजने का काम भी करते हैं। उन्होंने इस त्रिस्तरीय मास्क की क़ीमत केवल ५० रुपए रखी है, ज़िस कारण इसकी माँग ज़्यादा है।

श्रोत – whatsapp

हालिया दिनों में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया और उनकी तस्वीरें भी मास्क के साथ खबरों में आयीं।

अपनी कलाकारी के दम पर विदेशों की यात्रा कर वहाँ अपना झंडा बुलंद करने वाले रेमंत ने अभी क़रीब ३०० ग्रामीणों को इस कार्य में लगाया है जिससे रोज़ आनेवाले माँगों की पूर्ति समय पर की जा सके।

चेन्नई, कोलकाता,बेंगलुरु, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , छतीसगढ़ समेत देश के अन्य भागों इसकी माँग whatsapp, ईमेल, मेसिज के माध्यम से आ रहीं हैं।अबतक क़रीब १४,०००(चौदह हज़ार से ज़्यादा ) मास्कों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर भारतीय डाक या कोरीयर के माध्यम से सेनीटाएजड लिफ़ाफ़ों में भेज चुके हैं। अपने मास्क पर स्लोगन के माध्यम से भी जागरूक कर रहें है, जैसे- कोरोना को भगाना है, नमस्ते करना है, हाथ नहीं मिलना है आदि ।

इस मास्क के लिए ज़रूरी कपड़े तेलंगाना के वारंगल से आता है और रेमंत इस मामले में ज़्यादा गम्भीर हैं क्यूँकि ये लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है।रेमंत को सम्पर्क करने के लिए उनका नम्बर है 8789183527 और 9899429912.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.